शनिवार, 20 नवंबर 2010

गंगा की धारा

मैं हूँ बहती निर्मल धारा गंगा की 
 यात्रा करती हिमालय से बंगाल कि खाड़ी तक कि
                    हुआ था हिमालय के गोमुख में 
                     पावन निर्मल जन्म मेरा 
                     बीता था हरिद्वार तक में 
                     चंचल विह्वल बचपन मेरा
फिर मैं आगे बढती हीं गयी 
कठिनाई बाधाओं को तोड़ती गयी  
                      पथरीले इलाके को छोड़कर 
                      आई मैं समतल जमीन पर 
                      फिर क्या था बरस पड़ा मुझपर 
                      मनुष्यों का भारी कहर 
उद्योगों के कचडे, मल, मूत्र इन सभी को 
मुझमे समाहित कर डाला 
मुझको तथा मेरी जवानी को 
इन्होने मलिन कर डाला 
                      मैं सहनशीलता की मूरत बन 
                      बस आगे बढती हीं गयी 
                      फिर दया की पात्र बन 
                      बंगाल कि खाड़ी में शरण ली 
मैं बन गयी बेबश मलीन धारा गंगा की
यात्रा पूरी हुई हिमालय से बंगाल कि खाड़ी तक कि 

5 टिप्‍पणियां:

  1. फिर दया की पात्र बन
    बंगाल कि खाड़ी में शरण ली
    मैं बन गयी बेबश मलीन धारा गंगा की
    यात्रा पूरी हुई हिमालय से बंगाल कि खाड़ी तक कि


    अच्छी कविता ...अंतिम पंक्तियाँ तो बहुत ही अच्छी लगीं.

    जवाब देंहटाएं
  2. aapne ganga ke haal ko darshaya
    aur udhyokikaran ke prakop ko bhi bataya..

    acchi lagi rachna..

    जवाब देंहटाएं